Menu
blogid : 488 postid : 794285

चुनाव, शालीनता और नेता

***.......सीधी खरी बात.......***
***.......सीधी खरी बात.......***
  • 2165 Posts
  • 790 Comments

अच्छा ही है कि वर्तमान में हरियाणा और महाराष्ट्र में चल रहे चुनाव प्रचार के रुक जाने के बाद देश के नेताओं की ज़बानों को कुछ दिनों के लिए ताले लग जायेंगें क्योंकि पिछले आम चुनाव में नरेंद्र मोदी के राष्ट्रीय परिदृश्य में सामने आने पर जिस तरह से प्रचार का स्तर नीचे ही गिरता चला गया था उसको रोकने का चुनाव आयोग के पास भी कोई समाधान नहीं था. पिछले आम चुनावों को संभवतः सबसे अभद्र चुनाव प्रचार ही माना जा सकता है क्योंकि जिस तरह से मुद्दो को पीछे छोड़कर नेताओं और उनके परिवारों पर हमले किये गए उनसे देश का हित कभी भी नहीं हो सकता है. ऐसा भी नहीं है कि इससे पहले देश में इस तरह के बयान देने वाले नेता नहीं हुआ करते थे पर पीएम पद के लिए नामित व्यक्ति द्वारा जिस तरह से अपने वाक्चातुर्य का निजी हमले करने के लिए प्रदर्शन किया गया वैसी मिसाल आज तक देखने को नहीं मिली थी. देश में आज़ादी के बाद से चुनाव होते रहे हैं पर सभी दलों का इस तरह का अशोभनीय प्रदर्शन कभी भी देखने को नहीं मिला था.
इस बार महाराष्ट्र में शिवसेना और भाजपा का गठजोड़ के टूटने के बाद जिस तरह से दोनों दलों के नेताओं ने एक दूसरे पर हमले किये वे भी अनावश्यक ही थे. हालाँकि इस पूरे प्रचार में चुनाव बाद की किसी भी सम्भावना पर विचार करते हुए पीएम ने शिवसेना पर निजी हमले तो नहीं किये पर सत्ता को अपने से दूर जाते हुए देख शिवसेना ने भी वही भाषा बोलनी शुरू कर दी जो पिछले चुनाव में मोदी द्वारा व्यापक रूप से प्रयोग में लायी जाती थी. चूंकि शिवसेना और भाजपा एक ही विचारधारा से आते हैं और उनके प्रचार का स्तर भी एक जैसा ही हुआ करता है तो इस स्थिति में भाजपा की तरफ से अघोषित रोक भी शिवसेना को तीखी और निजी बयानबाज़ी से नहीं रोक पायी और उसके मुखपत्र सामना ने अपने सम्पादकीय में जिस तरह से खुले आम पीएम के पिता तक को घसीटने की कोशिश की वह इन दलों के वैचारिक स्तर को ही प्रदर्शित करती है.
महाराष्ट्र में भाजपा को सबसे बड़ी पार्टी के रूप में सामने आने की पूरी आशा है और उस स्थिति में यदि उसे बहुमत के लिए किसी दल के सहयोग की आवश्यकता पड़ गयी तो उस समय के लिए ही भाजपा और मोदी की तरफ से शिवसेना को पूरी तरह से बयानों से दूर ही रखा गया था पर स्थानीय स्तर अलगाव इतना ज़बरदस्त और शिवसेना के कार्यकर्ताओं में इतना गुस्सा था कि उनकी तरफ से हर तरह की शालीनता को किनारे ही रख दिया गया. चुनाव होना लोकतंत्र का एक आवश्यक हिस्सा है पर चुनावों में इस तरह से निजी स्तर के घटिया आरोप लगाकर जनता से तालियां तो बटोरी जा सकती हैं पर उससे लोकतंत्र के इस महत्वपूर्ण हिस्से की शुचिता को नहीं बनाये रखा जा सकता है. पिछले चुनाव में मोदी के चुनावी भाषणों का जो स्तर रहा करता था इस बार शिवसेना ने उसका जवाब भी दे दिया है तो संभवतः इस तरह के निजी हमले कर प्रचार करने वाले पीएम भी अब आने वाले समय में देश में मुद्दों आधारित राजनीति करने की तरफ सोचना शुरू कर सकें.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh