Menu
blogid : 488 postid : 8

मंहगाई पर चर्चा…

***.......सीधी खरी बात.......***
***.......सीधी खरी बात.......***
  • 2165 Posts
  • 790 Comments

सोमवार से शुरू होने वाले संसद के सत्र को सुचारू ढंग से चलने के लिए बुलाई गयी मंत्रणा समिति की बैठक में जिस तरह से भाजपा ने केवल मंहगाई से ही चर्चा शुरू करने की मांग की वह किसी भी तरह से उचित नहीं कही जा सकती हिया. यह सही है कि इस समय देश के सामने यह बहुत बड़ा मुद्दा है पर इसके लिए क्या देश के सामने आने वाली अन्य चुनौतियों को किनारे कर दिया जाना चाहिए ? अगर पिछली कुछ नीतियों के कारण मंहगाई बढ़ी है तो आज की नीतियों से आगे की दिशा भी तो तय होनी है ?
पाक से बातचीत आज सबसे बड़ा मुद्दा है उस पर खुलकर बात होनी ही चाहिए. देश में साल भर की वित्तीय गतिविधियों के लिए भी सरकार अपनी संस्तुतियां सदन में रखेगी पर जिस तरह से इस महत्वपूर्ण बजट सत्र में केवल हंगामा करने की मंशा दिखाई जा रही है उससे किस तरह से देश का भला होने वाला है यह समझ से बाहर है ? अच्छा हो कि संसद में विपक्ष के दिग्गज केवल विरोध न करें बल्कि एक अच्छी बहस के माध्यम से सरकार को घेरने की कोशिश करें. सरकार की जो नीतियां गलत हैं उनके खिलाफ अच्छी तरह से अपनी बात रखें. आज पूरा देश जानता है कि संसद में क्या हो रहा है ? ऐसी स्थिति में क्यों हम केवल विरोध ही करते रह जाते हैं ? एक अच्छा विरोध, सकारात्मक विरोध जो देश की दिशा को सही कर सकता है अब संसद में दिखाई ही नहीं देता है. वहाँ पर केवल हंगामा करना ही एक मात्र मकसद होता जा रहा है. जब नियमों के तहत सभी को अपनी बात कहने का अवसर मिलता है तो फिर ये हंगामा क्यों ?
आशा की जानी चाहिए कि इस बार सब कुछ बेहतर होगा ? हमारे नेता कुछ अच्छे से व्यवहार करेंगें जिससे देश की नयी पीढ़ी भी अपने को संसद तक जाने के सपने आँखों में सजा सके और देश के भविष्य को सुधार सके.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh